Breaking News

If not WhatsApp, then what? Consider these alternatives|

 व्हाट्सएप नहीं तो क्या? इन विकल्पों पर विचार करें



यदि आप फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप पर लाखों हिटिंग 'अनइंस्टॉल' में से एक हैं, तो यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं, जिनकी गोपनीयता नीतियों के बारे में बताया गया है।

यह व्हाट्सएप के लिए एक भ्रमित करने वाला जनवरी रहा है। प्लेटफ़ॉर्म ने नए साल की पूर्व संध्या 2020 पर 1.4 बिलियन वीडियो और ऑडियो कॉल का एक मील का पत्थर मनाया, लेकिन उत्सव को समय से पहले प्लेटफ़ॉर्म की अद्यतन गोपनीयता नीति के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया दी गई, जो उपयोगकर्ता को 'लेने या छोड़ने' की सुविधा देती है - यदि उपयोगकर्ता मना कर देता है 

फेसबुक के साथ डेटा साझा करें, उन्हें व्हाट्सएप छोड़ना होगा। 9 जनवरी को, व्हाट्सएप हेड विल कैथार्ट ने ट्वीट किया कि यह नीति विशुद्ध रूप से निजी के बजाय व्यावसायिक संचार के लिए है। फिर भी, 8 फरवरी को सेवा की नई शर्तें लागू होने से पहले, व्हाट्सएप और मैसेंजर उपयोगकर्ता समान रूप से अपने डेटा के दुरुपयोग के डर से, और फेसबुक के खिलाफ एक आभासी विरोध के रूप में, अन्य ऐप के लिए आ रहे हैं। लोग इन वैकल्पिक ऐप की क्या तलाश कर रहे हैं? एन्क्रिप्शन, संचार क्षुधा में एक महत्वपूर्ण चर्चा, एक गैर-विवादास्पद रूप में डेटा को धर्मान्तरित करता है जिसे सिफरटेक्स्ट कहा जाता है; सिफरटेक्स्ट को डिक्रिप्ट करने से डेटा अपने मूल रूप में वापस परिवर्तित हो जाता है, जिसे प्लेटेक्स्ट कहा जाता है। इनमें से कई ऐप में एईएस के तरीके हैं, जो एक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, "128 बिट्स के ब्लॉक में डेटा को एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट करने के लिए 128, 192 और 256 बिट्स की क्रिप्टोग्राफिक कुंजियों का उपयोग है।"


Here are some alternatives, if you’re keen:

Telegram

यहाँ कुछ विकल्प हैं, यदि आप उत्सुक हैं: तार 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ तेजी से आगे बढ़ते हुए, टेलीग्राम ने पिछले सप्ताह अकेले व्हाट्सएप पर्स के कारण 2.2 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं की वृद्धि देखी। व्हाट्सएप के विपरीत, टेलीग्राम एक क्लाउड-आधारित मैसेंजर है जिसमें एक साथ कई डिवाइसों में सीमलेस सिंक होता है।


मैसेजिंग ऐप में सुरक्षित एन्क्रिप्शन की दो परतें शामिल हैं। क्लाउड-चैट (निजी और समूह चैट) में सर्वर-क्लाइंट एन्क्रिप्शन का उपयोग किया जाता है, जबकि प्लेटफ़ॉर्म के सीक्रेट चैट क्लाइंट-क्लाइंट एन्क्रिप्शन की एक अतिरिक्त परत का उपयोग करते हैं। "सभी डेटा, प्रकार की परवाह किए बिना, उसी तरह एन्क्रिप्टेड है - यह टेक्स्ट, मीडिया या फाइलें हो," प्लेटफॉर्म की आधिकारिक वेबसाइट कहती है, "हमारा एन्क्रिप्शन 256-बिट सममित एईएस एन्क्रिप्शन, 2048-बिट आरएसओ एन्क्रिप्शन पर आधारित है। , और डिफी-हेलमैन सुरक्षित कुंजी विनिमय [सुरक्षित रूप से एक सार्वजनिक चैनल पर क्रिप्टोग्राफ़िक कुंजियों का आदान-प्रदान करने का एक तरीका। "] वे यह भी कहते हैं, “फेसबुक या गूगल जैसी बड़ी इंटरनेट कंपनियों ने हाल के वर्षों में गोपनीयता प्रवचन को प्रभावी ढंग से उजागर किया है। उनके विपणक जनता को यह समझाने में कामयाब रहे कि गोपनीयता के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बातें सतही उपकरण हैं जो आपके आस-पास के लोगों से आपके सार्वजनिक पदों को छिपाने की अनुमति देते हैं। इन सतही औजारों को जोड़ने से कंपनियों को जनता को शांत करने में मदद मिलती है और वे निजी डेटा को विपणक और अन्य पार्टियों के साथ बदल रहे हैं।


Signal

संकेत सिग्नल की गोपनीयता नीति टेलीग्राम की तरह वर्णनात्मक नहीं है, लेकिन वे कहते हैं कि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का काम करते हैं, जैसा कि इन दिनों अधिकांश संचार ऐप करते हैं। ऐप के लिए चैट का इतिहास उपयोगकर्ता के डिवाइस पर व्हाट्सएप और टेलीग्राम के साथ, ऐप-विशिष्ट क्लाउड सर्वर पर संग्रहीत किया जाता है।

यदि आप सिग्नल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उनकी तृतीय-पक्ष साझाकरण नीति के बारे में सतर्क रहें और आप इस ऐप से किन ऐप्स को लिंक करते हैं: “जब आप हमारी सेवाओं के लिए पंजीकरण करते हैं तो हमारे तृतीय-पक्ष प्रदाता आपके फ़ोन नंबर पर एक सत्यापन कोड भेजते हैं। ये प्रदाता उस जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए अपनी गोपनीयता नीतियों से बंधे हैं। यदि आप हमारी सेवाओं के संबंध में अन्य तृतीय-पक्ष सेवाओं जैसे YouTube, Spotify, Giphy, आदि का उपयोग करते हैं, तो उनकी शर्तें और गोपनीयता नीतियां उन सेवाओं के आपके उपयोग को नियंत्रित करती हैं। "

Spike

 पश्चिम में स्पाइक के तहत एक अधिक चर्चित ऐप, भारत में एक विकल्प के रूप में विकसित हो रहा है। अधिकांश ऐप्स की तरह, वे जोर देते हैं, "हम आपको सबसे तेज़ अनुभव प्रदान करने के लिए आवश्यक न्यूनतम डेटा संग्रहीत करते हैं ... हम किसी को भी आपके डेटा पर किराया, बिक्री, वितरण या मुद्रीकरण नहीं करते हैं। स्पाइक पर कोई विज्ञापन नहीं हैं। " हालाँकि, आपके द्वारा संग्रहीत व्यक्तिगत डेटा में प्लेटफ़ॉर्म के साथ साझा किया गया डेटा शामिल होता है जब आप खाते के लिए भुगतान जानकारी, डाक का पता, जन्मतिथि, पूरा नाम शामिल करते हैं। हालांकि, कुछ संभावित उपयोगकर्ता इस तथ्य के साथ अच्छी तरह से नहीं बैठ सकते हैं कि स्पाइक "समय-समय पर आपके डिवाइस नंबर या आईपी पते (इंटरनेट पर आपके डिवाइस का स्थान) को इकट्ठा करता है, आपके भौगोलिक स्थान को ट्रैक करता है, उपयोगकर्ता सत्रों के दौरान दर्ज किए गए इंस्टॉलेशन और ऑनलाइन व्यवहार संबंधी जानकारी की निगरानी करता है तकनीकी डेटा और संबंधित जानकारी (अपने डिवाइस के बारे में तकनीकी जानकारी तक सीमित नहीं है, इस पर स्थापित एप्लिकेशन, इसका ऑपरेटिंग सिस्टम और आपका ऑपरेटर)। ” हालांकि, उनकी सख्त नाबालिगों की नीति भी है: “हम 13 साल से कम उम्र के किसी से भी जानबूझकर या व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करते हैं। अगर हम सीखते हैं कि हमने 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चे से व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की है, तो हम हटा देंगे वह जानकारी जितनी जल्दी हो सके। ” यह प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न प्रकार की भुगतान योजनाओं के साथ आता है, जो मूल 15,000 संदेशों की सीमा से मुक्त है।


Session

अधिवेशन सत्र के लिए आपके नाम, फ़ोन नंबर या ईमेल आईडी की आवश्यकता नहीं है। ऐप के निर्माता - ऑक्सन, जो कि लोकी फाउंडेशन द्वारा समर्थित है, एक ऑस्ट्रेलियाई गैर-लाभकारी तकनीक समूह - का दावा है कि आपकी मैसेजिंग गतिविधियां कोई डिजिटल निशान नहीं छोड़ेगी। ऐप एक सेशन आईडी बनाता है, जिसे आपको चैट शुरू करने के लिए संपर्क में मौजूद व्यक्ति के साथ साझा करना होगा। अधिकतम 20 लोगों के लिए निजी समूह चैट संभव है।

तस्वीरें, वॉयस स्निपेट और अन्य फाइलें साझा की जा सकती हैं। सत्र कोई जियोलोकेशन डेटा, मेटाडेटा, या डिवाइस या नेटवर्क के बारे में कोई अन्य डेटा एकत्र नहीं करता है। एप्लिकेशन सत्र प्रोटोकॉल का उपयोग करते हुए, एक अति-संपन्न और व्यापक रूप से विश्वसनीय क्रिप्टोग्राफ़िक लाइब्रेरी पर काम करने वाले अत्याधुनिक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। यह एंड्रॉइड फोन, आईफ़ोन और डेस्कटॉप के लिए उपलब्ध है।



Threema 

9 जनवरी तक, थेरेमा प्ले स्टोर की संचार श्रेणी में शीर्ष भुगतान वाला ऐप था। Messages 270 के लिए उपलब्ध, ऐप टेक्स्ट और वॉयस मैसेज, वॉयस और वीडियो कॉल, फाइल-शेयरिंग और ग्रुप चैट - सभी एन्क्रिप्टेड की अनुमति देता है। आप समूह चैट में बिल्ट-इन पोल सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक Threema उपयोगकर्ता को पहचान के लिए एक यादृच्छिक Threema ID प्राप्त होता है - फ़ोन नंबर या ईमेल की आवश्यकता नहीं होती है। तुम भी डेस्कटॉप और टैबलेट (सिम कार्ड के बिना) पर एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। 2013 में एडवर्ड स्नोडेन के बाद ऐप ने अपने एन्क्रिप्शन के लिए ओपन सोर्स क्रिप्टोग्राफी लाइब्रेरी NaCl की कोशिश की और परीक्षण किया, जो विशेष रूप से जर्मनी में लोकप्रिय हो गया। चुनने के लिए कई डिज़ाइन थीम नहीं हैं; अन्यथा, ऐप आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत के लिए शीर्ष पायदान की सुरक्षा और गोपनीयता का वादा करता है








No comments