Breaking News

WhatsApp says latest update does not change its data-sharing practices with Facebook|व्हाट्सएप का कहना है कि नवीनतम अपडेट फेसबुक के साथ डेटा साझा करने के तरीकों को नहीं बदलता है | Read Full Story

 व्हाट्सएप का कहना है कि नवीनतम अपडेट फेसबुक के साथ डेटा साझा करने के तरीकों को नहीं बदलता है



कंपनी प्रमुख का कहना है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (ई 2 ई) के साथ, यह निजी चैट या कॉल नहीं देख सकता है और न ही फेसबुक और व्हाट्सएप ई 2 ई के लिए प्रतिबद्ध है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने शनिवार को अपने नवीनतम अपडेट में कहा- जिसे विश्व स्तर पर उपयोगकर्ताओं की भीड़ से आलोचना मिली है - व्यापार संचार का वर्णन करता है और सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के साथ अपनी डेटा साझा करने की प्रथाओं को नहीं बदलता है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति में एक अद्यतन के बारे में जानकारी देना शुरू किया था कि यह कैसे सोशल मीडिया दिग्गज के उत्पादों में एकीकरण की पेशकश करने के लिए फेसबुक के साथ उपयोगकर्ता डेटा और भागीदारों की प्रक्रिया करता है। इसने यह भी कहा कि उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप की सेवा का उपयोग जारी रखने के लिए 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा। इसने इंटरनेट पर व्हाट्सएप के फेसबुक के साथ उपयोगकर्ता की कथित जानकारी साझा करने पर बातचीत और यादों का एक चक्रव्यूह शुरू किया।

सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिद्वंद्वी प्लेटफॉर्म कथित तौर पर विकास के मद्देनजर डाउनलोड में वृद्धि देख रहे हैं। टेस्ला प्रमुख एलोन मस्क भी बातचीत में शामिल हुए थे, लोगों से व्हाट्सएप छोड़ने के लिए कहा। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, व्हाट्सएप हेड विल कैथार्ट ने मामले पर अपने विचार साझा करने की मांग की। उन्होंने कहा कि कंपनी ने अपनी नीति को "पारदर्शी होने और वैकल्पिक लोगों से व्यापार सुविधाओं का बेहतर वर्णन करने के लिए" अपडेट किया। "यह स्पष्ट होना हमारे लिए महत्वपूर्ण है, यह अपडेट व्यावसायिक संचार का वर्णन करता है और फेसबुक के साथ व्हाट्सएप के डेटा-साझाकरण प्रथाओं को नहीं बदलता है। यह प्रभावित नहीं करता है कि लोग दुनिया में कहीं भी दोस्तों या परिवार के साथ निजी तौर पर संवाद करते हैं," उन्होंने कहा।

श्री कैथकार्ट ने जोर दिया कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (ई 2 ई) के साथ, यह निजी चैट या कॉल नहीं देख सकता है और न ही फेसबुक और कंपनी ई 2 ई के लिए प्रतिबद्ध है। "हम दूसरों के साथ गोपनीयता पर एक प्रतियोगिता में हैं और यह दुनिया के लिए बहुत अच्छा है। लोगों के पास विकल्प होना चाहिए कि वे कैसे संवाद करते हैं और आश्वस्त महसूस करते हैं कि कोई और उनकी चैट को नहीं देख सकता है। ऐसे लोग हैं जो कुछ सरकारों सहित इससे असहमत हैं। ," उसने कहा।

हालाँकि, व्हाट्सएप और फेसबुक के बीच उपयोगकर्ता डेटा के बंटवारे के बारे में चिंताओं को इंगित करने के लिए कई ट्वीट के साथ उपयोगकर्ताओं से विभिन्न प्रतिक्रियाओं को मिला। इस बीच, टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल ड्यूरोव ने एक ब्लॉग में - आरोप लगाया कि फेसबुक के व्हाट्सएप ने गुप्त विपणन पर स्विच कर दिया है और इसने उन बॉट का पता लगाया है जो सोशल मीडिया पर टेलीग्राम के बारे में गलत जानकारी फैलाते हैं।


 


No comments